आपकी नीट और दूसरे मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी कितनी मजबूत है, परखें इन ऐप्स की मदद से

  • कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए हाल ही एमएचआरडी ने नेशनल टेस्ट ऐप अभ्यास लॉन्च किया है
  • इस ऐप में डेली मॉक टेस्ट के साथ ही प्रोग्रेस मैपिंग से स्टूडेंट्स अपनी तैयारी का स्तर भी जान सकेंगे

दैनिक भास्कर

Jun 06, 2020, 06:59 PM IST

नीट (NEET) और दूसरे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम्स की तारीख आगे बढ़ने के साथ आपको अपनी तैयारी को और मजबूत बनाने के साथ-साथ उसे परखने का भी अवसर मिला है। ऐसे कई ऑनलाइन टूल्स हैं जो इसमें आपके लिए मददगार बन सकते हैं। इसी कम्र में हाल ही एमएचआरडी ने नेशनल टेस्ट ऐप अभ्यास लॉन्च किया है। खास कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स की तैयारी के लिए बनाए गए इस ऐप में डेली मॉक टेस्ट की सुविधा दी गई है। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट वाइज स्कोर मिलेंगे और प्रोग्रेस मैपिंग से वे अपनी तैयारी का स्तर भी जान सकेंगे। इतना ही नहीं यह ऐप स्टूडेंट्स को यह भी बताता है कि किस प्रश्न या सेक्शन को हल करने में कितना समय लगा। ऐसे ही कुछ और ऐप्स भी हैं जिनकी मदद आप ऑनलाइन ही नहीं ऑफलाइन भी ले सकते हैं।

टॉपर, एडुरेव नीट और नीट प्रेप

टॉपर मेडिकल एस्पिरेंट्स के बीच एक लोकप्रिय ऐप है। यह नीट, एम्स, सीओएमईडीके और ईएएमसीईटी जैसे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयारी के लिए बेहतरीन ऐप माना जाता है। यहां आपको क्वेश्चन बैंक्स, मॉक टेस्ट्स, 24×7 डाउट क्लीयरिंग, वीडियो लेक्चर्स आदि मिल जाएंगे। इसके अलावा एडुरेव नीट और नीट प्रेप दो ऐसे ऐप्स हैं जो पूरी तरह मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए डेडिकेटेड हैं। एडुरेव नीट पर मेडिकल एस्पिरेंट्स को तैयारी के लिए सब्जेक्ट वाइज स्मार्ट बुक्स, सॉल्व्ड पेपर्स, मॉक टेस्ट्स, वीडियो लेक्चर्स, रिविजन मटीरियल, प्रेपरेशन टिप्स एंड ट्रिक्स मिल जाएंगे। दूसरी ओर नीट प्रेप आपको डेली शेड्यूल के साथ प्रोग्रेस ट्रैकर देता है जिससे आप अपनी तैयारी काे परख सकते हैं। इसके अलावा यहां आपको एक्सपर्ट्स का गाइडेंस, प्रैक्टिस के लिए क्वेश्चंस और डाउट फोरम जैसी सुविधाएं भी ऑफर की जाती हैं।

नीट प्रेपरेशन 2020 ऑफलाइन 

नीट की तैयारी के लिए यह एक ऑफलाइन प्रेपरेशन ऐप है, जहां पर आपको पिछले वर्षों के क्वेश्चंस पेपर्स भी मिल जाएंगे। मेडिकल एग्जाम की तैयारी के लिहाज से यह ऐप उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें प्रैक्टिस के लिए अलग-अलग टेस्ट पेपर्स दिए गए हैं। टेस्ट में हिस्सा लेने के बाद जैसे ही अपने सवालों को सबमिट करते हैं, यह आपको मार्क्स और पर्सेंटेज दिखाएगा, जिससे आपको अपनी तैयारी को जांचने में मदद मिलेगी। अच्छी बात यह है कि यह ऑफलाइन ऐप है जिसे बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

22 ईयर्स नीट सॉल्व्ड पेपर्स ऑनलाइन 

अगर आप अपने मेडिकल एंट्रेंस के पूरे सिलेबस का रिविजन मजबूत बनाना चाहते हैं तो पिछले कुछ वर्षों के पेपर्स सॉल्व करना इसमें आपकी खास मदद कर सकता है। इस ऐप पर आपको पिछले 22 वर्षों के पेपर्स सॉल्यूशंस के साथ मिलेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो भी आप ये सभी पेपर्स ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में एक इनबिल्ट पीडीएफ रीडर है जिसकी मदद से आप आसानी से ये पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

5 thoughts on “आपकी नीट और दूसरे मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी कितनी मजबूत है, परखें इन ऐप्स की मदद से”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top