आज से घर पर असाइनमेंट करेंगे स्टूडेंट्स, इंटरनेट नहीं है तो कॉल-एसएमएस से गाइड करेंगे शिक्षक

दैनिक भास्कर

Apr 17, 2020, 10:19 AM IST

स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई काे हो रहा नुकसान कम करने के लिए एनसीईआरटी ने वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे जारी किया। कैलेंडर पहली से 12वीं कक्षा तक के लिए है। एनसीईआरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने कहा, ‘बच्चा अगर आज स्कूल जाता तो क्या पढ़ रहा होता, इसे ध्यान में रखकर कैलेंडर तैयार किया गया है। इसे हर सप्ताह जारी करेंगे। स्कूल खुलने के बाद आगे पढ़ाई शुरू हो जाएगी।’

शुक्रवार से शुरू होगी एक्टिविटी

इसकी मदद से बच्चे घर में अभिभावकों और शिक्षकों की मदद से पढ़ाई जारी रख सकेंगे। एनसीईआरटी ने कैलेंडर में ई-पाठशाला, एनआरओईआर और दीक्षा पोर्टल पर चैप्टर वाइज दी ई-सामग्री के लिंक भी जोड़े हैं। यह कैलेंडर देश के सभी स्कूलों के लिए हैं। इसकी गतिविधियां शुक्रवार से शुरू हो जाएंगी। जिनके पास इंटरनेट नहीं है, उन छात्रों-अभिभावकों को शिक्षक एसएमएस या फोन कॉल के जरिये गाइड कर सकते हैं। 

देश के सभी स्कूल करेंगे फॉलो 

वॉट्सएप और सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी उपयोग कर सकते हैं। सेनापति ने कहा कि कैलेंडर देश के सभी स्कूल फॉलो करेंगे। छात्रों के लिए कंटेंट उनके स्कूल का अध्यापक ही तैयार करेगा। दिक्कत हो तो छात्र-अभिभावक अध्यापक से फोन पर बात कर समझ सकते हैं। वैकल्पिक कैलेंडर के हिसाब से असाइनमेंट-प्रोजेक्ट दिए जाएंगे। छात्र इसे होमवर्क की तरह पूरा करें। जब भी स्कूल खुलेंगे, अध्यापक असेसमेंट कर छात्रों को अंक दे सकते हैं।

एनसीईआरटी ने ऑल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर जारी किया

लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए एनसीईआरटी ने एक ऑल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। एनसीईआरटी ने फिलहाल ये कैलेंडर अगले चार हफ्तों के स्टडी प्लान के साथ तैयार किया है। इसमें बताया है कि किस हफ्ते बच्चों को किस तरह, किस विषय का कौन सा टॉपिक पढ़ाना है। साथ ही बताया गया है कि लॉकडाउन में आप घर पर बच्चों से कौन-कौन सी गतिविधियां करा सकते हैं, कैसे मानसिक तनाव कम कर सकते हैं। इसके अलावा आर्ट एजुकेशन और हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन का सिलेबस भी दिया गया है। बच्चों को फिट और हेल्दी रखने के लिए क्या और किस तरह किया जाना चाहिए इस बारे में भी विस्तार से बताया गया है। ncert.nic.in पर जाकर यह कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top