आईआईटी दिल्ली ने बढ़ाई पीएचडी और पीजी की आवेदन तारीख, एम्स में पीजी एंट्रेस एग्जाम स्थगित

दैनिक भास्कर

Mar 28, 2020, 12:23 PM IST

एजुकेशन डेस्क. कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे प्रसार का देशभर में होने वाली परीक्षाओं और एडमिशन प्रोसेस पर खासा असर पर रहा है। इसके चलते लगभग सभी परीक्षाएं और एडमिशन प्रोसेस को टाल दिया है। ऐसे में अब इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली ने पीएचडी और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन की तारीख बढ़ा दी है। इंस्टिट्यूट ने सिर्फ एमटेक, एमस, एमएससी और पीएचडी कोर्सेस के लिए आवेदन तारीख बढ़ाई है। इसके बाद अब स्टूडेंट्स 20 अप्रैल तक इन कोर्सेज के लिए अप्लाय कर सकते हैं। आईआईटी दिल्ली में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट iitd.ac.in पर 20 अप्रैल शाम 4 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आईआईटी रुड़की में इन कोर्सेज में आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 अप्रैल है, जबकि आईआईटी कानपुर में इन कोर्सेज के लिए 7 अप्रैल तक अप्लाई कर सकते हैं।  

एम्स पीजी एंट्रेस एग्जाम कैंसिल
वहीं, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने भी जुलाई 2020 सेशन के लिए होने वाली पीजी के एंट्रेस एग्जाम को स्थगित कर दिया है। इस बारे में एम्स ने जानकारी दी कि देश भर में  फैल रहे कोरोना वायरस की वजह से 3 मई को होने वाली एम्स पीजी प्रवेश परीक्षा को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। नई तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी। साथ ही ज्यादा जानकारी के लिए एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर विजिट करने की भी सलाह दी है।

देश में 900 तक पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा
कोरोनावायरस संक्रमण के गुजरात और महाराष्ट्र में आज 6-6 और राजस्थान में 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। देश में अब तक कुल 900 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 791 संक्रमित अभी अस्पताल में हैं और 76 ठीक हो चुके हैं। यह आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार है। सरकार के आंकड़ों में अभी संक्रमितों की संख्या 775 है, जबकि 78 ठीक हो चुके हैं। इसके चलते कई अन्य प्रोफेशनल एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं। इसके अलावा कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं पहले ही निरस्त की जा चुकी हैं। वहीं कई राज्यों में पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के पास कर दिया गया है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top