आईआईटी कानपुर में शुरू होंगे 3 मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स, 27 देशों के दस हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

  • पंडित मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग और कॉमन वेल्थ ऑफ लर्निंग, कनाडा की ओर से संचालित किया जा रहा कोर्स
  • संस्थान के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रो. टी वी प्रभाकर की अगुवाई में तैयार किया गया कोर्स

दैनिक भास्कर

Apr 22, 2020, 10:38 AM IST

आईआईटी कानपुर में 21 अप्रैल से 3 मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (मूक) शुरू किए जाएंगे। अन कोर्सेस के लिए इंस्टिट्यूट दुनिया भर के बच्चों को खेती का ज्ञान देगा। संस्थान में शुरू किए गए इन तीन मूक कोर्स के लिए 27 देशों के दस हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इसके लिए संस्थान ने ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

इन कोर्सेस की होगी शुरुआत

  • आठ हफ्ते का अवधि वाला इंटिग्रेडेट पेस्ट मैनेजमेंट यानी एकीकृत कीट प्रबंधन का कोर्स अंग्रेजी भाषा में शुरू किया जा रहा है। इसमें कीट, उनके प्रकोप के कारण फसल के नुकसान, कीट के प्रकार और निगरानी के तरीके, नमूनाकरण के तरीके और कीट से आबादी के आर्थिक नुकसान के बारे में पढ़ाया जाएगा।
  • इसके साथ ही इंग्लिश लैंग्वेज में आठ हफ्ते का फंडामेंटल्स ऑफ एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन कोर्स भी सिखाया जाएगा। इसका सिलेबस उद्देश्यों, सिद्धांतों, दर्शन और विस्तार के आयामों से संबंधित है।
  • इसके अलावा छह सप्ताह का कृषि उद्यमिता के माध्यम से ग्रामीण युवाओं में रोजगार सृृजन का कोर्स हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शुरू होगा। इसमें कौशल विकास एवं उद्यमिता पर चर्चा होगी। जानकारी दी जाएगी, कि किस तरह कृषि बड़ी उद्यमिता के कारण बड़े स्तर पर युवाओं को रोजगार दे सकती है।

कॉमन वेल्थ ऑफ लर्निंग, कनाडा की ओर से संचालित होगा कोर्स

इन कोर्सेस को पंडित मदन मोहन मालवीय नेशनल मिशन ऑन टीचर्स एंड टीचिंग और कॉमन वेल्थ ऑफ लर्निंग, कनाडा की ओर से संचालित किया जा रहा है। अभी तक मूक कोर्स इंटिग्रेडेट पेस्ट मैनेजमेंट में 3747, फंडामेंटल्स ऑफ एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन में 3592 और कृषि उद्यमिता के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को रोजगार सृजन में 3334 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

अभी भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

इन कोर्स को संस्थान के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रो. टी वी प्रभाकर की अगुवाई में तैयार किया गया है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन अभी भी जारी हैं। इच्छुक लोग ऑफिशियल वेबसाइट  www.agmoocs.in पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top