आईआईएम उदयपुर ने 2019-21 बैच के लिए लॉन्च किए 18 ऑनलाइन मैनेजमेंट कोर्स

  • ऑपरेशंस, एचआर, मार्केटिंग, फाइनेंस, एनेलिटिक्स के अंतर्गत इलेक्टिव और वॉलेंट्री जैसे कोर्स शामिल
  • देशभर के कॉलेजों में फिलहाल 75 फीसदी पढ़ाई क्लासरूम में होगी, जबकि 25% पढ़ाई ऑनलाइन होगी

दैनिक भास्कर

May 08, 2020, 10:58 AM IST

देशभर में लगातार जारी लॉकडाउन के बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), उदयपुर ने अपने 2019-21 बैच के लिए अपने वर्चुअल प्लैटफॉर्म पर 18 ऑनलाइन मैनेजमेंट कोर्स लॉन्च किए हैं। इन ऑनलाइन कोर्स का मकसद लॉकडाउन के दौरान भी पढ़ाई को लगातार जारी रखना है। इसमें ऑपरेशंस, एचआर, मार्केटिंग, फाइनेंस, एनेलिटिक्स के अंतर्गत इलेक्टिव और वॉलेंट्री जैसे कोर्स ऑफर किए जा रहे हैं।

खाली समय का ज्यादा उपयोग कर सकेंगे स्टूडेंट्स

इस बारे में आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर जनत शाह ने कहा कि, ” ऑनलाइन लर्निग को ओर बढ़ने के लिए हम बुनियादी ढाँचे और प्रक्रियाओं की स्थापना कर रहे हैं। हमारे फैकल्टी सदस्य ऑनलाइन मोड के जरिए फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (FINTECH), ब्लॉकचैन और स्ट्रैटेजिक डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन पर छोटे कोर्स ऑफर कर रहे हैं।” उन्होंने यह भी बताया कि , ”इंस्टीट्यूट की यह पहल स्टूडेंट्स को अपने खाली समय का ज्यादा उपयोग करने में मदद करेगी।”

ऑनलाइन माध्यमों से पूरी होगी 25% पढ़ाई

देश के मौजूदा हालात के मद्देनजर अब विभिन्न विश्वविद्यालयों में 25 प्रतिशत शिक्षण कार्य ऑनलाइन माध्यमों के जरिए पूर्ण किया जाएगा। शिक्षा को लेकर इस नई नीति से मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अवगत कराया गया है। इसके तहत देशभर के विभिन्न कॉलेजों में फिलहाल 75 फीसदी पढ़ाई क्लासरूम में होगी, जबकि पढ़ाई का 25 प्रतिशत हिस्सा ऑनलाइन माध्यमों के जरिए पूरा किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top