असिस्टेंट सेक्रेटरी सहित अन्य परीक्षाओं की आंसर-की जारी, ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर करें चेक

  • परीक्षा के जरिए कुल 3,357 पदों पर की जाएंगी नियुक्तियां
  • 28, 29, 30, और 31 जनवरी 2020 को इन पदों के लिए हुई थी परीक्षा

दैनिक भास्कर

Jun 16, 2020, 07:34 PM IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आंसर-की जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार cbse.nic.in पर आंसर-की देख सकते हैं। बोर्ड ने  28, 29, 30, और 31 जनवरी 2020 को असिस्टेंट सेक्रेटरी, अकाउंटेट, जूनियर असिस्टेंट सहित विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित की थी। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 15 नवंबर 2019 शुरू किए गए थे। वहीं, परीक्षा के जरिए कुल 3,357 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। 

इंटरव्यू और सीबीटी में मार्क्स के आधार पर होगा सिलेक्शन

असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) और एनालिस्ट (आईटी) पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद इंटरव्यू होगा। जबकि, जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर, अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बाद कोई स्किल टेस्ट नहीं होगा। इन पदों के लिए सेलेक्शन लिस्ट सीबीटी में मार्क्स के आधार पर बनेगी।

1 से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं- 12वीं की परीक्षाएं

इसके अलावा CBSE लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं कराने की तैयारी में जुटा है। परीक्षा के नए शेड्यूल के मुताबिक अब यह परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। हालांकि, यह परीक्षाएं रेड जोन में नहीं कराई जाएंगी। वहीं, पैरेंट्स ने इन परीक्षाओं के विरोध में अदालत में याचिका दायर की है।  पैरेंट्स का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच में परीक्षाएं कराना ठीक नहीं है।

ऐसे देखें आंसर-की

  • सबसे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर CBSE RECRUITMENT 2019 ANSWER KEY पर क्लिक करें।
  • अब CBSE वेबसाइट के एक नए पेज खुलेगा।
  • यहां अपनी पोस्ट को सेलेक्ट करें।
  • अब CBSE भर्ती आंसर-की स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top