अच्छे मार्क्स के लिए मॉडल पेपर से करें तैयारी, मैथ्स समेत 15 सब्जेक्ट के पेपर यहां से करें डाउनलोड

दैनिक भास्कर

Feb 20, 2020, 07:07 PM IST

एजुकेशन डेस्क. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा में स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए सीबीएसई ने 2019 को बोर्ड एग्जाम में शामिल हुए स्टूडेंट्स के मॉडल आंसर जारी किए हैं। जिसके जरिए स्टूडेंट्स परीक्षा में अपने आंसर लिखने के तरीकों में मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स पिछले साल के टॉपर्स की आंसर शीट भी देख सकते है।

क्वैश्चन बैंक भी हुआ जारी
इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड परीक्षा 2020 की प्रैक्टिस के लिए आंसर के साथ प्रश्न बैंक जारी किए हैं। इस क्वैश्चन बैंक में सारे मेन सब्जेक्ट्स के लिए उनके संबंधित उत्तरों के साथ 2000 से ज्यादा क्वैश्चन शामिल किए गए हैं। इसमें मैथ्स, इंग्लिश, साइंस, एसएसटी और हिंदी शामिल हैं। स्टूडेंट्स इन प्रैक्ट‍िस बुक्स का इस्तेमाल ऑफिशियल ऐप यानी दीक्षा ऐप (एंड्रॉइड) या ऑफिशियल वेबसाइट diksha.gov.in से कर सकते हैं।

15 फरवरी से शुरू हुई परीक्षा
इस साल 10वीं बोर्ड में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि 12वीं में 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 15 फरवरी से शुरू हुई सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 20 मार्च और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी।

10वीं और 12वीं के मॉडल पेपर के लिए यहां क्लिक करें

1Oवीं
मैथ्स
सोशल साइंस 
इंग्लिश कम्युनिकेटिव 
इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर 

हिंदी ए
हिंदी बी
साइंस

12वीं 
मैथ्स
साइकोलॉजी 
फिजिक्स
कैमिस्ट्री
बाओलॉजी 
अकांउटेन्सी 
इकोनॉमिस्क 
बिजनेस स्टडी 
इंग्लिश कोर 
हिंदी कोर 
हिंदी इलेक्टिव 
ज्योग्राफी
हिस्ट्री
पॉलिटिकल साइंस 
इंग्लिश इलेक्टिव 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top