अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी में केंद्र, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी जानकारी

  • 22 जून को होने वाली नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट की संयुक्त प्रवेश परीक्षा स्थगित
  • NEET की प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई और JEE की प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होगी

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 11:42 AM IST

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच अब धीरे- धीरे जनजीवन सामान्य हो रहा है। इसी क्रम में आज से देश में अनलॉक फेज- 1 की शुरुआत हो रही है। इसके तहत अब धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट आदि खोले जाएंगे। हालांकि देश में अभी भी स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी कि जुलाई की बजाय अब स्कूल- कॉलेज अगस्त में खोले जाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि 33 करोड़ छात्रों की शिक्षा प्रभावित न हो, इस बात का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड, जेईई मेन और नीट को लेकर स्टूडेंट्स और पैरेंट्स परेशान थे, इसलिए लॉकडाउन खत्म होने के साथ सबसे पहले परीक्षाओं को पूरा कराया जाएगा। 

नए सिरे से खुलेंगे स्कूल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब शिक्षण संस्थान खुलेंगे, तो सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके लिए NCERT और UGC ने सुरक्षा के दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, जिसे संस्थान खुलने पर लागू किया जाएगा। स्कूल- कॉलेज में अब सब कुछ बदला-बदला होगा। टीचर्स- स्टूडेंट्स को नए सिरे से क्लासेस में बैठना होगा, जिसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि रेडियो, टीवी और इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई हो रही है। ऐसे में ऑनलाइन प्लेटफार्म को मजबूत किया जाएगा, ताकि ग्रामीण इलाके के हर स्टूडेंट को ऑनलाइन क्लास से जोड़ा जा सके।

होटल मैनेजमेंट की परीक्षा स्थगित

इससे पहले नेशलन टेस्टिंग एजेंसी ने 22 जून को होने वाली नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट की संयुक्त प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया कि स्टूडेंट्स की मांग पर परीक्षा टालने का फैसला लिया है। इससे पहले यह परीक्षा 25 अप्रैल को होनी थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 22 जून कर दिया था। नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। वहीं, CBSE बोर्ड परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, जबकि ICSE / ISC परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। NEET की प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई और JEE की प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होगी।

5 thoughts on “अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी में केंद्र, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top